Top Ad

Best Hair Regrowth Serum for Baldness in Hindi | Capixyl Serum Uses - Cure Wish Tarun

Best Hair Regrowth Serum for Baldness in Hindi | Capixyl Serum Uses - Cure Wish

बाजार में वैसे तो हेयर फॉल को रोकने के लिए कई Best Hair Regrowth Serum आते रहते है पर इनमे से कुछ ही हमारे लिए फायदेमंद रहते है, तरह-तरह के सीरम, ऑइल, या दवाइयों का इस्तेमाल करने के बाद भी जब आपका हेयर फॉल नहीं रुकता तो आप निराश हो जाते है और डॉक्टर के पास जाने की जरुरत समझते है।  

Best Hair Regrowth Serum for Baldness in Hindi | Capixyl Serum - Cure Wish
Best Hair Regrowth Serum for Baldness in Hindi | Capixyl Serum - Cure Wish


वैसे तो मेडिकल साइंस में Baldness (गंजापन) रोकने के लिए काफी ट्रीटमेंट है जैसे - मेडिकेशन, पीआरपी (PRP), हेयर ट्रांसप्लांट आदि। 

मगर बात दवाइयों की करे तो Baldness में डॉक्टर कई तरह की दवाईया लेने की सलाह देते है जैसे - मल्टीविटामिन टेबलेट, मिनोक्सिडिल, finasteride, केपिक्सिल (Capixyl Serum), प्रोकेपिल, रेडेन्सिल, आदि। 

आज Cure Wish के इस आर्टिकल में हम इन्ही दवाइयों में से एक Best Hair Regrowth Serum में से एक केपिक्सिल (Capixyl) की बात करेंगे और जानेगे की -
  • Capixyl क्या है 
  • Capixyl के इंग्रेडिएंट्स क्या है
  • Capixyl कैसे इस्तेमाल करे
  • Capixyl कैसे काम करता है 
  • Capixyl के साइड इफ़ेक्ट
  • Capixyl किसे इस्तेमाल नहीं करना
चलिए में आपको इन सब बिन्दुओ को आसान भाषा में समझाता हु -


1. Capixyl क्या है -

यह एक प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट है जो की लाल तिपतिया घास के पौधे (Red Clover Plant) से निकाला जाता है। Capixyl Serum का इस्तेमाल पुरुष एवं महिलाए दोनों बाल झड़ने, ड्राई हेयर, दो-मुहे बाल, या सफ़ेद बाल आदि की समस्या में कर सकते है इसके अलावा इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालो को  मजबूत को चमकदार और घना बनाने के लिए भी किया जाता है। 

बालो की समस्या के साथ-साथ इस सीरम का उपयोग दाढ़ी के बाल उगने में भी किया जाता है। 

मेडिकल स्टोर पर यह प्रोडक्ट बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध है मतलब इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और मेडिकल स्टोर पर यह आसानी से मिल जाएगा। 

परन्तु हम आपको यही सलाह देंगे की आप कोई भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करे।

क्योंकि Capixyl एक पौधों द्वारा प्राप्त उत्पाद है और यह बालो का झड़ना कम करके नए बाल उगाने में मदद करता है इसलिए आजकल डॉक्टर भी हेयर फॉल के मामलो में इस Hair Regrowth Serum को इस्तेमाल करने की सलाह देते है।


2. Capixyl के इंग्रेडिएंट्स क्या है -

Capixyl दो एक्टिव इंग्रेडिएंट, लाल तिपतिया घास के पौधे (Red Clover Plant) और Acetyl Tetrapeptide-3 से मिल कर बना है। 

आपको बता दे कि Red Clover एक प्रकार का पौधा है जिसके फूलों का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों की दवाइया बनाने जैसे - हाई कोलेस्ट्रॉल की दवाई, ब्रोंकाइटिस, काली खासी,  एक्जिमा, STD (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज), स्किन कैंसर, सोरायसिस और शरीर से विषैले प्रदार्थ को बहार निकालने आदि की दवा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

वही Acetyl Tetrapeptide-3 एक छोटा प्रोटीन मॉलिक्यूल (Small Peptide) है जो कि चार एमिनो एसिड से मिलकर  बना है। 

Capixyl को ज्यादा असरदार बनाने के लिए के लिए कम्पनिया इसको Minoxidil, Redensyl या Procapil के कॉम्बिनेशन में भी बेचती है। 

यह भी पढ़े - Redensyl  हेयर फॉल की अचूक दवा


3. Capixyl कैसे इस्तेमाल करे -

Capixyl सीरम के रूप में बालो की समस्या में इस्तेमाल किया जाता है। Hair Regrowth के लिए Capixyl को  रात को सोते समय अपने स्कैल्प में अच्छे से लगा लीजिए और रातभर ऐसे ही लगा रहने दे। 

सुबह नाहते समय शैम्पू या `सादे पानी से अपने बालो को धो लीजिए। नाहने के बाद जब आपके बाल अच्छी तरह सूख जाए तब एक बार फिर से इसे अपने स्कैल्प में लगा लीजिए और पुरे दिन के लिए लगा छोड़ दे। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम 3 से 6 महीनो के लिए इसे प्रयोग (Capixyl Serum Uses) कीजिए।
 
अगर आप भौहें और दाढ़ी की हेयर ग्रोथ बढ़ाना चाहते है तो भी आपको रात को सोते समय और सुबह नाहने के बाद इसका इस्तेमाल करना है।

4. Capixyl कैसे काम करता है -

वैज्ञानिको और निर्माता कंपनी के अनुसार Capixyl Serum में दो एक्टिव इंग्रेडिएंट मिलकर काम करते है और बालो का विकास करने में मदद करते है। 

पुरुषो में होने वाले हेयर फॉल जिसे Male Pattern Baldness या Androgenetic Alopecia का मुख्य कारण DHT हार्मोन का अधिक बनना होता है। 

आपको बता दे 5-अल्फ़ा रिडक्टेस एक तरह का एंजाइम है जो  टेस्टोस्टेरोन को DHT में परिवर्तित करता है। 

DHT (Dihydrotestosterone) पुरुषो में पाए जाने वाला एक प्रकार का हॉर्मोन है जो पुरुषो में भारी आवाज, दाढ़ी-मूछ, बॉडी हेयर और प्रजनन प्रक्रिया (Reproduction System) के लिए अति आवश्यक होता है परन्तु जब 5-अल्फ़ा रिडक्टेस अधिक मात्रा में टेस्टोस्टेरोन को Dihydrotestosterone (DHT) में परिवर्तित करने लगता है तो यह हमारे सिर के हेयर फॉलिकल में जा कर जमने लगता है जिस कारण हेयर फॉलिकल में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और हेयर फॉलिकल को ऑक्सीजन और खून में पाए जाने वाले पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिस कारण बाल झड़ने लगते है। 

Capixyl Serum अधिक मात्रा में बनने वाले 5-अल्फ़ा रिडक्टेस एंजाइम का बनना कम करता है। जिस कारण DHT भी कम बनता है और बाल कम टूटते है। 

इसके अलावा Capixyl सिर और हेयर फॉलिकल (बालो की जड़) की  सूजन को भी कम करता है। जिसके परिणामस्वरूप सिर में रक्त का संचार (ब्लड फ्लो) बढ़ जाता है और बाल फिर से उगने शुरू हो जाते है।

वही अगर बात महिलाओ कि करे तो जिन महिलाओ के बाल गर्भावस्था या डिलिवरी के बाद झड़ने शुरू हुए है या फिर उनके बाल थयरॉइड, एनीमिया, एलोपेएरेटा एरेटा के कारण झाड़ रहे है वह महिलाये भी चिकित्सक की सलाह से इस सीरम का इस्तेमाल कर सकती है। 


5. Capixyl के साइड इफ़ेक्ट -

मौजूदा स्टडी के अनुसार Capixyl Serum के अभी तक कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं बताये गए है परन्तु अगर आपको इससे किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसे तुरंत बंद कर दे और डॉक्टर के पास आवश्य जाये।


6. Capixyl किसे इस्तेमाल नहीं करना -

ऐसे लोग जिनका हेयर फॉल किसी बीमारी जैसे - स्व-प्रतिरक्षित रोग (Autoimmune Disease), थाइरोइड, Polycystic ovary syndrome (PCOS), एवं जो लोग कैंसर से पीड़ित है और कीमो थेरेपी ले रहे है  उन लोगो को Capixyl का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए साथ ही प्रेग्नेंट महिलाए या वह महिलाए जो बच्चे को स्तनपान कराती है वह इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिलकुल न करे।


Capixyl के बारे में यह जानकारी कैसी लगी, अपने विचार एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।


Disclaimer:- इस लेख में बताई गयी जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से दि गयी है कृप्या इसे  चिकित्सक सलाह के रूप में ना ले। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो कृप्या डॉक्टर से ही सलाह ले।